यात्रीगण कृपया ध्यान दें… यात्रियों के लिए खुशखबरी…. टिकट बुकिंग के नियम में बड़ा बदलाव… यात्रियों को मिलेगी राहत…खत्म हुई ये अनिवार्यता…मिलेगी ये सुविधा…

नई दिल्ली‌।भारतीय रेलवे के फैसले के अनुसार अब टिकट बुकिंग के समय डेस्टिनेशन एड्रेस नहीं देना होगा। भारतीय रेलवे ने अब टिकट बुक करने के नियमों में बदलाव कर दिया है। इसके बाद अब आप पहले से कम समय में टिकट बुक कर पाएंगे।

साथ ही ट्रेन में यात्रा करने वाले लोगों को फिर से कंबल और तकिया मिलना शुरू हो गया है। कोरोना संकट के दौरान ट्रेन से यात्रा करने के लिए जब आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप से टिकट बुक करते थे, तो गंतव्य का पता यानी डेस्टिनेशन एड्रेस बताना अनिवार्य कर दिया गया था। भारतीय रेलवे ने इस अनिवार्यता को अब खत्म कर दिया है। यानी आपको डेस्टिनेशन एड्रेस डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि आईआरसीटीसी आपको डेस्टिनेशन एड्रेस डालने के लिए पूछेगा भी नहीं।

कोरोना संक्रमण के दौरान इसे अनिवार्य किया गया था, क्योंकि कोरोना से संक्रमित लोगों का पता चलने पर उनके संपर्क में आने वालों की ट्रेसिंग में मदद मिलती थी। लेकिन, रेल मंत्रालय ने बुधवार को इस संबंध में आदेश जारी किया कि अब डेस्टिनेशन एड्रेस बताने की जरूरत नहीं है। बता दें कि मार्च 2020 में सभी ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था। इसके बाद राज्य सरकारों के दबाव में ट्रेनों को चलाया गया।

तो रेलवे के कई नियमों में बदलाव किये गये। डेस्टिनेशन एड्रेस की अनिवार्यता उसी बदलाव का हिस्सा थी। कोरोना काल में लागू किये गये कठोर नियमों में अब धीरे-धीरे ढील दी जा रही है। हाल ही में रेलवे ने ट्रेनों में फिर से चादर, तकिया और गद्दा यात्रियों को उपलब्ध कराने की शुरुआत कर दी है।

Spread the love
error: Content is protected !!